पटना :राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक का 92वें जेनरल कांउसिल का दो दिवसीय महाधिवेशन दिनांक 16-17 मार्च, 2019 को रायपुर, छत्तीसगढ में संपन्न हुआ। इस महाधिवेशन में इंटक बिहार के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सिंह को इंटक का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। जबकि डा. जी संजीव रेड्डी 9वीं बार निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित किये गये।
    श्री सिंह के सम्मान में बिहार इंटक से सम्बद्ध यूनियनों के प्रतिनिधियों द्वारा होटल मौर्या कर्मचारी संघ के तत्वावधान में आज यहां मजदूर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उक्त समारोह को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि एक तरफ  देश में जहां बेरोजगारी बढ रही है वहीं दूसरी ओर काम करने वाले मजदूरों को निर्धारित न्यूनतम वेतन, सामाजिक सुरक्षा एवं सेवा की गांरटी भी नहीं मिल पा रही है। इस वर्ष 08 एवं 09 जनवरी को हुई राष्ट्रव्यापी हड़ताल में 20 करोड़ मजदूरों ने हिस्सा लिया है जो देश के मजदूरों के आक्रोश को बयां करता है। इसके बावजूद सरकार के मजदूर विरोधी सोच में कोई बदलाव नही दिख रहा है। रोजगार के नाम पर बाजार में जो काम उपलब्ध है उसमें शोषण की पराकाष्ठा है। जबकि ये कम्पनियां इस कदर मुनाफा कमा रही हैं कि कुछ ही वर्षो में इनका मुनाफा अरबों में चला जाता है। मुनाफे की होड़ में देश केे मजदूरों की आर्थिक स्थिति में कोई साकारात्मक बदलाव नही हो रहा है।
    श्री सिंह ने यह भी कहा कि सरकार ने श्रम कानूनों के कार्यान्वयन के लिए की जाने वाली कारवाई को ठंडे बस्ते में डाल दिया है और कम्पनियों को इसके उल्लंघन की खुली छुट दे दी है। इतना ही नहीं देश के 50 औधोगिक घराने ही बैंकों के 86प्रतिशत एन.पी.ए. के लिए जिम्मेवार हैं।
    श्री सिंह ने कहा कि केन्द्रीय श्रमिक संगठनों ने अपनी 05 मार्च, 2019 को दिल्ली के कंस्टीच्यूशन क्लब में हुई बैठक में यह निर्णय लिया है कि संसदीय चुनाव के बाद देश में राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी तय हो, सबको पेंशन/बीमा एवं चिकित्सा, समान काम-समान वेतन, श्रम कानूनों में श्रम विरोधी परिवर्तन बंद करो, स्थायी प्रकृति के कार्यो में ठीका प्रथा बंद हो एवं निर्माण मजदूरों का निबंधन कराने एवं सुविधाओं को बोर्ड द्वारा लागू करने की प्रक्रिया में तेजी लायी जाये आदि अन्य मांगों को लेकर देशव्यापी आन्दोलन की तैयारी की जायेगी।
    इस अवसर पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता एच.के.वर्मा, श्रीकांत सत्यदर्शी  ने भी अपने विचार रखे और श्री सिंह के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई दी।
 

Share To:

Post A Comment: