पटना, (रिर्पोटर) : लिवर रोग विशेषज्ञ डा.  सौरभ जायसवाल ने लिवर रोग के लक्षण के बारे में बताया कि लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा अंग होता है। यदि इसमें किसी भी प्रकार का इंफेक्शन या खराबी आ जाती है तो, शरीर में कई प्रकार के  दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। हमारे देश में बहुत से लोग हैं जिन्हें लिवर की समस्या है, किन्तु उनका इलाज ठीक से नहीं हो पाता। लिवर की बीमारी ज्यादातर उन्हीं को होती है जो मोटे होते हैं या फिर शराब का सेवन अधिक करते हैं। 
डा. जायसवाल ने बताया  िआज के जमाने में लिवर का रोग अब बुजुर्गों तक सीमित नहीं रह गया है बल्कि यह अब कम उम्र के लोगों में भी होने लगा है। ये बहुत ही कम लोग जानते हैं कि लिवर जब 80 प्रतिशत तक डैमेज हो चुका होता है तब जा कर इसके लक्षण दिखाई देने शुरू होते हैं। यदि आप इन लक्षणों को सही समय पर पहचान लेगें तो आप अपनी जान बचा सकते हैं। आइये जानते हैं जब लिवर खराब होता है तो शरीर में क्या क्या लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
उन्होंने बताया कि लिवर खराब होने के लक्षण में  आंखों, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पडऩे लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल  के अधिक प्रोडक्शन की वजह से होता है। इंसान को बार बार मितली आने जैसा लगता है। उल्टी के साथ खून के थक्के भी दिखाई देते हैं। पेट के निचले हिस्से में सूजन आना यदि आपके पेट के निचले हिस्से में सूजन आती हुई दिखाई दे रही है तो यह लिवर में खराबी होने का संकेत हो सकता है। यह सूजन लिवर के लगातार काम बढ़ जाने की वजह से होता है। कुछ लोगों को लिवर में सूजन आ जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापा समझने की गलती करना आपको परेशानी में डाल सकता है।
उन्होंने बताया कि लिवर अगर खराब होने लगता है तो रोगी को नींद आना कम हो जाती है। दिनभर थका हुआ दिखाई देता है और सुस्त नजर आता है। लिवर की खराबी की वजह से रोगी को बुखार आता है और उसके मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। यही नहीं उसके मुंह से बदबू भी आने लगती है। इस दौरान रोगी को भूख नहीं लगती और उसके पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या बनने लगती है। यही नहीं लिवर की खराबी होने पर अमोनिया की अधिकता के कारण मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है। अगर आपके पेट में दाहिनी ओर ऊपर की ओर दर्द होता है तो इसका मतलब आपके लीवर में कोई समस्या। त्वचा पर सफेद धब्बे पडऩे लगते हैंए जिससे लीवर स्पॉट भी कहा जाता है। त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लिवर की खराबी का नतीजा भी होता है। लिवर कमजोर होने की स्थिति में त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होती है।
Share To:

Post A Comment: