पटना, (रिर्पोटर) : बिहार के कला क्षेत्र की प्रतिष्ठित संस्थान नृत्यांगन हॉबी सेंटर की तीसरी शाखा का शुभारंभ सोमवार को मलाही पकड़ी, कंकरबाग में किया गया । इस सेंटर की शुरुआत रेनबो होम्स की 9 अनाथ बच्चिओं द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया । शुभारंभ के पश्चात प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए फिटनेस दिवा व नृत्यांगन हॉबी सेंटर की निदेशिका मौसम शर्मा ने कहा की बॉडी फ़िटनेस और नृत्य के क्षेत्र में आज नृत्यांगन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। कंकरबाग में इस संस्थान के खुलने से अब इस क्षेत्र के लोगों को ज्यादा दूर का सफर तय नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा की इस संस्थान के माध्यम से अब तक हजारों बच्चों ने शिक्षा ग्रहण कर हर क्षेत्र में अपना व संस्थान का नाम रोशन किया है। इस संस्था के माध्यम से हम संगीत प्रेमियों को तराश कर उन्हें ससक्त मंच प्रदान करते हैं।
मौसम ने बताया की आज इस संस्थान की दो शाखाएं - बोरिंग रोडए ए. एन कॉलेज के पास और आशियाना राम नगरी मोर, आशियाना दिघा में उपस्थित है और दोनों शाखाओं को मिलाकर 800 बच्चे और महिलाएं नृत्य और फ़िटनेस क्लासेज में प्रशिक्षण ले रही हैं । मौसम शर्मा के मुताबिक उनके दो शाखाओं की सफलता के बाद उन्होंने नृत्यांगन के तीसरे शाखा को कंकरबाग में खोलने का निर्णय लिया।
फ़िटनेस दिवा श्रीमति मौसम शर्मा का कहना है कि स्वस्थ शरीर और नृत्य के क्षेत्र में सही दिशा पाना सबका अधिकार हैए और वो इन्हें पटना के अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहती है।
मौसम शर्मा ने कहा की 28 अप्रैल को नृत्यांगन अपनी आठवीं वर्षगांठ श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल, गाँधी मैदान में मनाने जा रही है। इस कार्यक्रम का मूल विषय "अमर जवान" है, जिसमें 800 महिलाएं और बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कई प्रस्तुतियों से हमारे देश के वीर जवानों एवं शहीदों को कृतग्यता एवं श्रद्धांजलि अर्पित करने जा  रही  है।
वहीँ कार्यक्रम के अंत में विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर संस्थान के बच्चों द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया । मौसम शर्मा ने कहा की 22 अप्रैल को पूरी दुनिया विश्व पृथ्वी दिवस मनाएगीए लेकिन शायद हम और दिनों की तरह ही इस दिन को भी महज एक दिन मानकर भूल जाएंगे । क्यों ना हम इस दिन खुद से कुछ ऐसे वादें करें, जो धरती को हमारे लिए एक प्रदूषित जगह बनाने के बजाए हमें एक स्वस्थ्य वातावरण दे ।

Share To:

Post A Comment: