पटना, (रिर्पोटर) : पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने कहा है कि न्यू इंडिया के निर्माण की दिशा में देश की युवा शक्ति के लिए केन्द्र सरकार द्वारा किये गये महत्तम कार्यों को लेकर मिशन 2019 में फिर से मोदी सरकार के प्रति युवकों में जबर्दस्त जज्बा है।  

श्री यादव ने कहा कि ‘भारत विश्व का सबसे युवा देश है, युवाशक्ति भारत की सही ताकत हैं, न्यू इंडिया बनाने में सबसे अहम भूमिका युवाओं की होगी’- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस संकल्प को साकार करने में युवाशक्ति पूरी ताकत के साथ जुटी है। युवाशक्ति को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए देश के इतिहास में पहली बार विद्यार्थियों की शिक्षा व्यवस्था के सकारात्मक परिणामों तथा शिक्षा क्षेत्र के जिम्मेवार लोगों की जवाबदेही पर खासा ध्यान दिया गया है। स्कूली छात्रों में अभिनव कौशल निर्माण के लिए 2,400 अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी गयी है। उच्च शिक्षा के ़क्षेत्र में अनेक विश्वविद्यालय,  7 आई.आइ.टी.,  7 आई.आई.एम, 14 आई.आई.आई.टी., 1 एन.आई.टी, 103 केन्द्रीय विद्यालय और 62 नवोदय विद्यालय स्थापित किये गये हैं जिसने काम करना शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 60 शीर्ष विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग कर स्वायत्तता दी है। प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के जरिये प्रतिभावान युवाओं को प्रोत्साहन के तहत एक हजार छात्रों को 5 वर्ष के लिए प्रतिमाह 70 से 80 हजार रुपये और पी.एच.डी. व अनुसंधान करने के लिए 2 लाख रुपये की वार्षिक सहायता दी जा रही है।

श्री यादव ने कहा कि नये भारत के निर्माण के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को साकार करने के लिए युवकों ने मजबूत इरादों का इजहार कर दिया है। लोकसभा के चुनाव में युवाशक्ति अपनी पूरी ताकत के साथ एन.डी.ए के उम्मीदवारों को भारी बहुमत से विजयश्री का सेहरा डाल नरेन्द्र मोदी को पुन: प्रधानमंत्री बनाने को उतावली है।


Share To:

Post A Comment: