पटना, ( रिर्पोटर) : राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस-इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश सिंह  ने अन्तर्राष्ट्रीय कामगार स्मारक दिवस- इंटरनेशनल वर्कर्स मेमोरियल डे के अवसर पर पटना में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि हम उन मजदूरों को नमन करते हैं जिन्होंने अपने कत्र्तव्य को निभाने के दौरान अपनी जान को जोािखम में डाला और दुर्घटना के शिकार हुए। हमें उन मजदूरों का दर्द भी बांटना चाहिए जो कार्य के दौरान दुर्घटना होने के बाद अपंगता का शिकार हुए अथवा काम करने की स्थिति में नहीं रहे गये हैं।
श्री सिंह ने कहा कि सुरक्षित कार्य हर श्रमिक का अधिकार है और मजदूरों को असुरक्षित कार्य करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। श्री सिंह ने यह भी कहा कि करीब 22 लाख से अधिक लोग प्रतिवर्ष कार्य के दौरान दुर्घटना आदि के चलते अपनी जान गवां देते हैं।  अभी भी कार्य संबंधी बीमारी, कार्य के दौरान स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि मानकों आदि पर जागरूकता का काफी अभाव है। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के बाद व्यवसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी ज्ञापन सरकार को देकर इससे संबंधित कानून के सख्ती से लागू करने की मंाग की जायेगी। ताकि कार्य के दौरान होने वाली दुर्घटना एवं बीमारी से मजदूरों की सुरक्षा हो सके। इस अवसर पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता एच. के. वर्मा ने कामगारों को अपने कार्य के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखने की सलाह दी।
इस अवसर पर इंटक के महामंत्री श्रीनंदन मंडल, चौधरी पार्वती रमण, राज मोहर सिंह, राजकुमार झा एवं अमरेन्द्र चौरसिया भी उपस्थ्ति थे।

Share To:

Post A Comment: