पटना, (रिर्पोटर) : लक्ष्य को केंद्र में रखकर किया जाने वाला नियमित अध्ययन ही सफलता तक ले जाता है।  किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए यह जरूरी है कि जो कुछ पढ़ा जाए उसे आत्मसात भी किया जाए। अध्ययन सेलेक्टिव हो पर उस में गहराई जरूर रहे। गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन द्वारा  बीपीएससी की  65 वी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए आयोजित निशुल्क मार्गदर्शन कार्यशाला में उक्त बातें भारतीय राजस्व सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग के अपर सचिव अजय सिंह ने कही। कंकड़बाग के मलाही पकडी स्थित  गौतम बुद्ध ग्रामीण विकास फाउंडेशन के अध्ययन केंद्र में "अभियान 40 आईएएस " कार्यक्रम के तहत आयोजित इस सेमिनार में उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि भटकाव से बचें एवं रिवीजन पर विशेष रूप से ध्यान दें। पिछली परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न के साथ साथ किसी स्टैंडर्ड प्रकाशन के मॉडल सेट पर भी प्रतिदिन अभ्यास करना अत्यंत लाभकारी होता है।


 वरीय प्रशासनिक अधिकारी संतोष कुमार ने अभ्यर्थियों से कहा कि सफलता के लिए सही पुस्तक एवं टॉपिक का चयन बेहद आवश्यक है। उन्होंने बच्चों को हमेशा सीखने के प्रति जागरूक रहने को कहा। बिहार प्रोबेशन सेवा के अधिकारी राजीव कुमार ने बच्चों को अध्ययन के दौरान एकाग्र रहने तथा स्मार्टफोन जैसे गैजेट्स आदि से दूर रहने की सलाह दी । सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक लालबाबू सिंह ने गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम "अभियान 40 आईएएस"  के प्रयासों की सराहना की एवं कहा कि आज के दौर में निशुल्क सिविल सेवा की तैयारी करवा कर बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना एक बहुत बड़ा कार्य है।   अबतकअभियान 40 आईएएस कार्यक्रम से काफी संख्या में अभ्यर्थी लाभान्वित हुए हैं । उन्होंने करंट अफेयर्स पर मजबूत पकड़ के लिए नियमित रूप से बीबीसी रेडियो सुनने की सलाह दी।

 फाउंडेशन के अध्यक्ष विलास कुमार ने अतिथियों एवं अभ्यर्थियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि संस्थान के निशुल्क मार्गदर्शन में अब तक 50 से अधिक अभ्यर्थी बीपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं में अंतिम रूप से सफल हुए हैं । उन्होंने बताया कि बीपीएससी के 65 वीं प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी एक सौ दिनों में पूरी हो जाए इस को ध्यान में रखते हुए सिलेक्टिव सिलेबस बनाया गया है ।  प्रशासनिक सेवा के  अनुभवी अधिकारियों , प्रोफेसर एवं विषयों के विशेषज्ञों के द्वारा बच्चों का मार्गदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में अतिथियों एवं अभ्यर्थियों के बीच  उपहार स्वरूप पौधे भी वितरित किए गए एवं हरियाली का संदेश दिया गया। इस अवसर पर फाउंडेशन के सहयोगी पप्पू कुमार, नीतीश कुमार नंदन कुमार ,हरेंद्र कुमार सहित काफी संख्या में अभ्यर्थी उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: