रांची, (रिर्पोटर)) : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के मुख्य कार्यक्रम और प्रधानमंत्री के उसमें शामिल होने को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अला अधिकारियों संग व्यापक विचार-विमर्श किया गया। मुख्य सचिव डा. डीके तिवारी ने निर्देश दिया कि अधिकारी इसकी मुकम्मल व्यवस्था कर लें कि कार्यक्रम त्रुटिहीन हो। उन्होंने कहा कि 20 जून तक मॉनसून के झारखंड में प्रवेश को ध्यान में रखते हुए हमारी तैयारी होनी चाहिए।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री 20 जून की रात में रांची पहुंचेंगे। उनके स्वागत से लेकर राजभवन जाने तथा सुबह में मुख्य कार्यक्रम स्थल प्रभात तारा मैदान पहुंचने और वहां से वापस एयरपोर्ट जाने तक की व्यवस्था की समीक्षा की गई। मुख्य सचिव ने उनके मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। इस दौरान मार्ग में वैरिकेडिंग से लेकर सुरक्षा और प्रोटोकॉल के तमाम मसलों पर विस्तार से चर्चा हुई तथा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई। निर्देश दिया कि ध्वनि विस्तारक की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ रखें, ताकि लोग प्रधानमंत्री का संबोधन और योग से संबंधित दिए जाने वाले निर्देश स्पष्ट सुन सकें।

मुख्य सचिव ने कार्यक्रम स्थल पर बनाये जाने वाले कुल चालीस सेक्टरों में से हर छह सेक्टर पर एक मेडिकल हट के अनुपात में 8 हट बनाने का निर्देश दिया। एक सेक्टर में 400 से 800 के बीच योग साधक रहेंगे। स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर रखने के लिए हर मेडिकल हट में स्ट्रेचर आदि की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि अगर कार्यक्रम के समय बारिश होती है तो भी व्यवस्था ऐसी बनाएं कि अनुशासन बना रहे। उन्होंने इसके लिए वहां प्रतिनियुक्त लोगों को हरहाल में मुस्तैद रहने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि ऐसी स्थिति में योग साधकों को भी नियंत्रित रखें। बारिश की संभावना को देखते हुए निर्देश दिया कि हर वेन्यू पर पर्याप्त संख्या में छाता की व्यवस्था रखें।

मुख्य सचिव ने योग दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर मुख्य मार्गों के स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। वहीं, शहर में साफ-सफाई पर बल देते हुए निर्देश दिया कि संबंधित अधिकारी स्वच्छता पर फोकस रखें।

बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी केएन चौबे, स्कूली शिक्षा के प्रधान सचिव एपी सिंह, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, पथ निर्माण सचिव के के सोन, आवास सचिव सुनील कुमार, ऊर्जा सचिव श्रीमती वंदना डाडेल, उच्च शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा, नगर आयुक्त मनोज कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क के निदेशक राम लखन प्रसाद गुप्ता तथा आई जी अभियान आशीष बत्रा आदि उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: