पटना, (रिर्पोटर) :अगले तीन वर्ष के सत्र के लिए बिहार स्काउट ऐंड गाइड फ़ेलोशिप के नए अध्यक्ष डा अनिल सुलभ होंगे। आज उन्हेंआई आई एच ई आर परिसरपटना में आयोजित फ़ेलोशिप के दो दिवसीय सम्मेलन के अंतिम दिन सर्व-सम्मति से निर्वाचित किया गया। संस्था की निवर्तमान अध्यक्ष प्रो किरण घई ने उनके नाम का प्रस्ताव रखाजिस पर आम सभा ने सर्व-सम्मति से स्वीकृति प्रदान की। सर्वसम्मति से अगले सत्र के लिए नई कार्यसमिति का गठन किया गयाजिन्हें डा घई द्वारा सेवा की शपथ दिलाई गई। डा सुलभ के प्रस्ताव पर,सर्वसम्मति से डा घई को प्रदेश फ़ेलोशिप की संरक्षिका घोषित किया गया। पारित प्रस्ताव के आलोक में राज्य सचिव के पद पर बोधगया के प्रदीप कुमार पाण्डेय बने रहेंगे।

नई कार्य समिति मेंएम ए के मिक्की (कार्यकारी अध्यक्ष), देवेंद्र कुमार पाठक उपाध्यक्ष-सह-कोषाध्यक्ष,विमल जैनकांति केसरीआनंद मोहन झा (सभी उपाध्यक्ष),प्रदीप कुमार पाण्डेय(सचिव) , अंजु कुमारी (संयुक्त सचिव), राज किशोर पाण्डेय (संगठन सचिव), अजय महतो(सहायक संगठन सचिव),अभिजीत पाण्डेय (मीडिया प्रभारी), आशीष कुमार झा (युवा प्रतिनिधि)बनाए गाए हैं । कार्यकारिणी-सदस्य के रूप में स्थान पाने वाले लोगों में अवधेश कुमार,शम्भु कुमारअमनबर कुमार विक्रांतवीरेंद्र पाण्डेय तथा सभी ज़िला इकाई के अध्यक्ष एवं सचिव (पदेन)सम्मिलित है।

पटना ज़िला फ़ेलोशिप का भी हुआ गठन

आज हीं अभिजीत पाण्डेय की अध्यक्षता में पटना ज़िला स्काउट ऐंड गाइड फ़ेलोशिप का भी गठन किया गया। ज़िला कार्यकारिणी में अंजु कुमारी तथा समिता कुमारी को उपाध्यक्षसंतोष कुमार सिंह को सचिव तथा विजय कुमार सिंह को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। डा अबनीश रंजन,प्रो कपिल मुनि दूबे,डा ख़ालिद अंजुम खान,समद अलीरोहित कुमारनेहाल कुमार सिंहप्रिया पराशर कार्यकारिणी सदस्य बनाए गए हैं। पटना ज़िला कार्यकारिणी को नव-नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डा अनिल सुलभ ने शपथ दिलाई। 

समापन व्याख्यान देती हुई प्रो किरण घई ने कहा कि स्काउट ऐंड गाइड फ़ेलोशिप पूरी दुनिया में अपनी अहर्निश निःस्वार्थ सेवा के लिए जाना जाता है। विश्व-व्यापी यह संगठनप्रेम और सेवा कि लिए जाना जाता है। इसमें संपूर्ण वसुधा को प्रेम के सूत्र में बाँधने की अद्भुत क्षमता है। संपूर्ण मानव-जाति के कल्याण की भावना से सेवा-कार्य में निमग्न इस संस्था से अधिक से अधिक लोगों को जुड़ना चाहिए। यह चरित्र निर्माण और सेवा की भावना विकसित करने में बहुत सहायक है। उन्होंने डा सुलभ को प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुएयह आशा व्यक्त की कि डा सुलभ के नेतृत्व में यह संस्था अपनी महत्तम ऊँचाइयाँ छुएगी।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में डा घई समेत प्रदेश संगठन के प्रति आभार प्रकट करते हुए डा सुलभ ने कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा गया हैउसे पूरा करने के लिए वचन-बद्ध हैं। वे शीघ्र हीं प्रदेश के सभी जिलों में ज़िला फ़ेलोशिप को सुदृढ़ बनाएँगे तथा उन्हें सक्रिय करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नई कार्यसमिति उत्साह के साथ कार्य करेगी।

दो दिवसीय इस सम्मेलन में विभिन्न जिलों से आए अधिकारियों ने अपने प्रतिवेदन प्रस्तुत किए। आम सभा में आगामी कार्यक्रमों और योजनाओं की भी स्वीकृति दी गई। संध्या में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी संपन्न हुआ।

Share To:

Post A Comment: