नईदिल्ली, (रिर्पोटर) : सारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद सह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने लोकसभा में बिहार में पर्यावरण पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया। विश्व स्तर पर बिहार गंगा, गंडक के डॉल्फिन, सोनपुर का विश्व प्रसिद्ध पशु मेला को लेकर बिहार विश्व प्रसिद्ध है। राज्य में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को लोकसभा में सारण सांसद प्रश्नकाल के दौरान पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से सवाल पूछा।

श्री रुडी ने अपने मौखिक प्रश्न संख्या 207 में पूछा था कि बिहार में केंद्र सरकार इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए क्या कर रही है और क्या बिहार सरकार ने पर्यटन की विभिन्न परियोजनाओं के लिए धनराशि संस्वीकृत करने का अनुरोध किया है? रुडी ने पर्यटन मंत्री से इसका विवरण मांगा।

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि सभी पर्यटन संबंधी विकास प्रोजेक्ट राज्य सरकार के पास से आने होते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को केवल आवेदन प्राप्त हुए हैं जबकि इस तरह के किसी भी प्रस्ताव को एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के साथ भेजे जाने चाहिए। पर्यटन मंत्री के जवाब से असंतुष्ट श्री रूडी ने कहा कि राज्य में सोनपुर पशु मेला के विकास के लिए उनकी बार.बार की गई अपीलों के बावजूद केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने कोई कदम नहीं उठाया। श्री रूडी ने कहा कि उन्होंने एक डीपीआर भी प्रस्तुत की थी और अगर अधिकारी इसे मंत्री के समक्ष नहीं ले जाते हैं, तो यह संबंधित अधिकारियों के खिलाफ विशेषाधिकार का मामला था। पर्यटन मंत्री ने कहा कि मंत्रालय इको टूरिज्म को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अतुल्य भारत 2.0 कैंपेन के तहत बढ़ावा दे रहा है।

Share To:

Post A Comment: