पटना, (रिर्पोटर) :  सिपाही भर्ती में महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक ऊंचाई का मापदंड 152 सेंटीमटर से 160 सेंटीमीटर किये जाने के विरोध में जन अधिकार छात्र परिषद द्वारा आज मुख्‍यमंत्री सचिवालय का घेराव किया। इसमें जन अधिकार पार्टी (लो) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सह पूर्व सांसद पप्‍पू यादव भी शामिल हुए। इस दौरान पप्‍पू यादव ने कहा कि राज्‍य सरकार द्वारा महिला अभ्‍यर्थी की हाइट का मापदंड बढ़ाकर 160 सेंटीमीटर कर देना प्रदेश की बेटियों के साथ बेईमानी है। देश भी में ऐसा कहीं नहीं होता है, तो फिर बिहार सरकार क्‍या सोच कर ऐसी कर रही है। इससे आरक्षित क्षेणी में भी जगह खाली रह जायेगी और प्रतिभाशाली बेटियों से मौका भी छिन जायेगा। यह बेटियों के खिलाफ साजिश है। इसका हम विरोध करते हैं और सरकार से मांग करते हैं कि वे अपने इस फैसले पर पुर्नविचार कर पूर्व निर्धारित मापदंड 152 से 155 सेंटीमीटर करे।


बाद में जन अधिकार छात्र परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्‍यक्ष गौतम आनंद और मनीष कुमार के नेतृत्‍व में मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर विशेष कार्य पदाधिकारी इंद्रवीर कुमार से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के जरिये उन्‍होंने कहा कि दरोगा भर्ती विज्ञापन संख्या एक 2019 में बिहार पुलिस अवर सेवा चयन परिषद के द्वारा स्नातक कट ऑफ तिथि 1 जनवरी 2019 को बढ़ाकर 1 अगस्त 2019 किया गया था, किंतु अभी भी इस परीक्षा का फॉर्म भरने से दो विश्वविद्यालय - बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा और पूर्णिया विश्वविद्यालय के छात्रों के परीक्षाफल के प्रकाशन में विलंब होने के कारण से यहां के छात्र फॉर्म भरने से वंचित हो रहे हैं। इन दोनों विश्वविद्यालयों के लाखों छात्रों के हित में 45 दिन स्नातक पास का कट ऑफ डेट बढ़ाया जाए और इसके अलावा राज्य सरकार ने महिलाओं महिला अभ्यर्थियों के सारणिक ऊंचाई का मापदंड 152 से बड़ा 152 सेंटीमीटर से बढ़ाकर 160 कर दिया है जो अन्याय पूर्ण है।


प्रदर्शन में जन अधिकार पार्टी के नेता में प्रेमचंद सिंह, राजेश रंजन पप्पू, बबन यादव, गौतम आनंद, मनीष कुमार, अरुण कुमार सिंह, आलोक सिंह, आज़ाद चाँद, सूर्य नारायण सहनी, सूरज चौरसिया, शशांक कुमार मोनू, संदीप समदर्शी,सन्नी कुमार,आशीष कुमार,शौकत अली, रोहण कुमार,अरबिंद कुमार यादव, नीरज कुमार, प्रभात कुमार, ब्रजेश कुमार, राहुल रुद्र, दीपक कुमार, पप्पू कुमार, क्रांतिवीर कुंदन, विनय कुमार, निशांत कुमार के साथ सैंकड़ो लोग उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: