पटना, (रिर्पोटर) : 9वीं बटालियन एनडीआरएफ द्वारा पटना जिलान्तर्गत भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड प्लांट, सिपारा में रसायनिक आपदा पर संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ के साथ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एवं अन्य एजेंसियों ने बढ-चढकर हिस्‍सा लिया तथा इसे सफल बनाया।

मॉक ड्रिल में प्लांट में रासायनिक आपदा के दौरान प्‍लांट के अन्‍दर फॅसे कर्मचारियों का दृश्‍य चित्रित किया गया था। 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के बचावकर्मीयों ने दुर्घटना की सूचना मिलते ही भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, सिपारा (पटना) प्लांट में पहुँचकर अन्‍य एजेन्सियों के साथ मिलकर राहत व बचाव कार्य को अपने व्यावसायिक निपुडता का परिचय देते हुये सफलतार्पूवक अभ्‍यास किया। एनडीआरएफ के बचावकर्मीयों ने प्‍लांट से पीडित लोगों का सुरक्षित निकालने, अस्‍पताल-पूर्व चिकित्‍सा मुहैया कराने तथा पेट्रोलियम पदार्थ रिसाव वाले कन्टेनर को बन्द करने का ऑन-साइट अभ्‍यास किया। रसायनिक आपदा प्रबंधन पर आधारित इस मॉक ड्रिल में 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीम का नेतृत्व निरीक्षक राकेश कुमार ने किया।

श्री विजय सिन्हा, कमाण्‍डेंट, 9वीं बटालियन एनडीआरएफ ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य रसायनिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्‍न एजेन्सियों के बीच परस्‍पर समन्‍वय तथा कार्यक्षमता को और बढाना है ताकि वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को रोका जा सके।

Share To:

Post A Comment: