गढ़वा, (रिर्पोटर) : एसआईएस गु्रप के 45वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। बिहार में सबसे बड़ा बहुराष्ट्रीय सुरक्षा कंपनी पूरे देशके साथ विदेशों में भी सुरक्षा प्रदान करती है। एसआईएस गु्रप के संस्थापक सह भाजपा के राज्यसभा सांसद आर. के. सिन्हा के जन्मदिन पर केन्द्रीयप्रशिक्षण अकादमी बेलचप्प गढ़वा में हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक ऋतुराज भी उपस्थित थे।

श्री सिन्हा अपने समक्ष जीटीओ के 36 बैच को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं पूर देश के 52 प्रत्याशी प्रशिक्षण हेतु शामिल किये गये। उन्होंने कहा कि 2 लाख कर्मचारी हमारे एसआईएस गु्रप में काार्यरत हैं। वहीं शानदार मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया गया। सभी सुरक्षा कर्मियों को संबोधित करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि पिछले कुछ सालों में देश के सभी क्षेत्रों में जबरदस्ता विकास हो रहा है। इस विकास से लोगों में असुरक्षा की भावना बढ़ रही है। सुरक्षा के आवश्यकता के आपूर्ति हेतु प्रशिक्षण प्रशिक्षित सुरक्षा कर्मियों की मांग बढ़ती जा रही है। देश में अशिक्षित बेरोजगार को नये नये अवसर प्राप्त हो रहे हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडक़र रोजगार प्रदान किया जाता है।

श्री सिन्हा ने कहा कि एसआईएस गु्रप सिर्फ वर्तमान कर्मचारी के नौकरी पर  भी ध्यान रखती है। कर्मचारी के मृत्यु के बाद भी यह गु्रप ध्यान रखती है। अगर किसी कर्मचारी के मृत्यु हो जाये तो तुरंत एक लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। जिससे कर्मचारी के परिजनों को आर्थिक कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। ऐसे परिवारों को सहयोग राशि के रूप में पिछले साल दो करोड़ रुपया  भुगतान किया गया। इसके अलावा पीएफ, ग्रेजयुटी बोनस, ईडीएलआई पेंशन आदि का भी भुगतान मृतक कर्मचारी के उत्तराधिकारी को दी जाती है। वहीं गु्रप मेडिकल क्लेम के तहत इस वर्ष 700 कर्मचारी को लगभग तीन करोड़ रुपये कीराशि उनके परिजनों को इलाज हेतु दिया जाता है। बीमा कंपनी द्वारा भुगतान कराया गया है।

श्री सिन्हा ने कहा कि कल्याणकारी योजना को और ज्यादा सुदृढ़ बनाया जायेगा। कल्याणकारी योजना व्यवसायिक दृष्टिकोण सुरक्षा सेवा क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। वर्तमान समय 2015-20 तक पंचवर्षीय योजना के तहत सभी लक्ष्यों को पूरा कर लिया जायेगा। अगले पंचवर्षीय योजना में 2020-25 तक काम जारी है। नक्सली क्षेत्र में यह पहली संस्था है जो शेयार बाजार में भी पंजीकृत है। शेयर बाजार में अभी लाभ का व्यवसाय कर रही है। वर्तमान में ढ़ाई लाख कर्मचारी संपूर्ण भारत के साथ विदेशों ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैण्ड एवं सिंगापुर में भी सुरक्षा प्रदान कियाजारहा है।

इसअवसर पर कार्यकारी उपाध्यक्ष आरपी सिंह, सहायकउपाध्यक्ष आरके त्रिवेदी, उप महाप्रबंधक आर एन सिन्हा, गु्रप कमांडर आरडी सिंह, पीके सिंह समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: