रांची, (रिर्पोटर) : झारखंड विधानसभा का चुनाव सुबह से शुरू हो गया। झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है। पहला चरण में 13 विधानसभा सीटों में 37,8,355 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर 189 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में पहली बार 10,5,822 मतदाता है जो युवा हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। नक्सली क्षेत्र होने के चलते यहां मतदान शाम 3 बजे तक ही होगे। नक्सली प्रभावित जिलों में सुरक्षा चाक -चौबंध कर दी गयी है। सीमा क्षेत्र को भी सील कर दिया गया है।
केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा है कि झारखंड को भ्रष्टाचार और नक्सलवाद से मुक्त रखने एवं विकास की गति बनाये रखने के लिए पुन: एक स्थिर और पूर्ण बहुमत वाली सरकार की आवश्यकता है। अमित शाह पहले चरण के मतदाताओं को अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मतदान कर झारखंड को विकास के रास्ते पर आगे लायें। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने पहले चरण के 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदाता निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। सोरेन ने टवीट कर मतदाता भाई जोहार, आज पहला का चरण का चुनाव है आपको झारखंड बनाने का अवसर मिला है। इसलिए आप निर्भिक होकर मतदान करें। हेमंत सोरेन ने रघुवर सरकार पर ट्वीट कर निशाना साधते हुए कहा कि गुमला में टॉर्च की रोशनी में डालने को विवश है। क्या ऐसे ही दिन का वादा किया था कि राज्य में रघुवर दास ने मुझे संदेह है कि अपना मतदान सही ढंग से कर पा रहें होंगे या नहीं।
रघुवर दास ने ट्वीट कर कहा कि पहली बार 13 विधानसभा में 18-19 वर्ष के युवा-यवुती काफी संख्या में वोट डालेंगे। जिनकी संख्या लाखों में है। झारखंड का विकास युवाओं को रोजगार, देश की अखंडता के लिए नरेन्द्र मोदी को वोट दें। रघुवर दास ने दूसरा ट्वीट में कहा कि युवा और जनता रिकॉर्ड बनाये और एक-एक वोट देकर राज्य की विकास यात्रा को महत्वपूर्ण बनायें। रघुवर दास ने कहा कि चतरा, गुमला, विशनपुर, लोहरदगा, मानिका, लातेहार, पाकी, डालटेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर की जनता को जोहार। रघुवर दास ने कहा कि झारखंड का मौसम सुहाना है युवा लोग बड़ी संख्या में आगे बढक़र वोट दें। उनका एक वोट झारखंड निर्माण में अहम भूमिका निभायेगा। सुरक्षा को देखकर चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए 127 बूथों का स्थान बदला गया। चतरा विधानसभा में 7, गुमला में 15, विशनपुर 30, लोहरदगा में 2, मानिका 49, लातेहार में 13, डालटेनगंज में 5, गढ़वा विस में 6 बूथों का स्थाना बदला गया। चुनाव आयोग ने कहा कि नक्सली क्षेत्र होने के चलते 127 बूथों का स्थान बदला गया है। झरखंड के प्रथम विधानसभा चुनाव में 189 उम्मीदवार मैदान में है।
13 विधानसभा में लगभग एक दर्जन से अधिक चेहरे चुनाव मैदान में है। जिसमें रघुवर दास के स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी, पूर्व मंत्री चन्द्रशेखर दूबे, भाजपा के पूर्व मुख्य संचेतक राधा कृष्ण किशोर, कांग्र्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव भगत, हेमंत सोरेन सरकार के पूर्व मंत्री कृष्णनंदन त्रिपाठी, कमलेश कुमार सिंह, भानु प्रताप साही, सत्यानंद भोक्ता, इन सभी का किस्मत आज ईबीएम मशीन में बंद हो गयी। मतदाताओं से अपील के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मत्री अमित शाह, कांग्रेस के आरपीएन सिंह, झामुमो के हेंमंत सोरेन, झाविमो के बाबू लाल मरांडी, आजसू के सुदेश महतो, मुख्यमंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री 13 विधानसभा का स्टार प्रचारक के रूप में प्रचार-प्रसार किया। जहां सबसे अधिक भीड़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में देखा गया।

Share To:

Post A Comment: