पटना, (रिर्पोटर) : देश का सबसे सस्ता डायलिसिस सेंटर होगा राजधानी पटना का नेस्टिवा जय अरोग्यम हॉस्पीटल, जहां 999 रुपये में मरीजों को डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होगी। डा. संदीप गुलेरिया ने पत्रकारों से वार्तालाप कर कहा कि किडनी से संबंधित मरीजों को इलाज के लिए अब बिहार से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। किडनी ट्रांसप्लेशन एवं डायलिसिस के  लिए गरीब मरीजों को अन्य प्रदेशों में महंगी इलाज के साथ काफी परेशानी झेलनी पड़ती थी। नेस्टिवा जय आरोग्यम हास्पीटल का उद्घाटन करते हुए पूर्व केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. सी. पी. ठाकुर ने कहा कि बिहार के मरीजों के लिए यह हास्पीटल बहुत कारगर साबित होगा। दिल्ली में 3 सेन्टर पर विश्वसनीय सेवा प्रदान कर चुके नेस्टिवा जय आरोग्यम हास्पीटल की बिहार में यह शुरूआत है। उक्त हास्पीटल पहुंचे सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि प्रदेश की सरकार गरीब मरीजों के लिए काफी संवेदनशील है।

किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन पद्मश्री डा. संदीप गुलेरिया ने कहा कि काफी संख्या में बिहार के मरीज दिल्ली पहुंचते हैं, ऐसे में उनकी सेवा के लिए पटना में यह केन्द्र खोला गया है। किडनी की बिमारियों से बचाव का प्रयास होना चाहि, फिर भी अगर डायलिसिस की जरूरत पड़ जा, तो यहां तत्काल 11 मशीनें उपलब्ध हैं, जल्दी ही इसकी संख्या 22 की जाएगी। हर हफ्ते नफ्रोलॉजिस्ट डा. अंबर खैरा यहां विजिट करेंगे।   किडनी के मरीजों के लिए यहां मात्र 999 रूपये में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस 50 बेड के  हास्पीटल में  मेडिसिन, गाईनोकोलोजी, सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, आई, ईएनटी, पीडिया, निकु, आईसीयू, डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे एवं डेन्टल की सुविधा भी मिलेगी।

नेस्टिवा जय आरोग्यम हास्पीटल के संबंध में अमित कुमार ने बताया कि जेनरल वार्ड में 20, डीलक्स में 5, सुपर डीलक्स में 2 एवं सेमीप्राइवेट 2 बेड की सुविधा तत्काल प्रारंभ की गई है। उन्होंने बताया कि अभी डा. अमित चौधरी, एमडी फिजिसियन, और  डा. सुरजीत कुमार की भी सेवा नियमित तौर पर यहां के मरीजों को मिलेगी।

मौके पर डा. एस. सी. तिवारी संस्थापक अंकेश रंजन, सौरभ सुमन उर्फ राजा,  एमएलसी डा. रणवीर नंदन, आईएम, के डा.सहजानन्द सिंह, डा. संकल्प पांडेय, समाजसेवी विजया सिंह मॉडल एक्टर शम्मी सिंह राजपूत तथा सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: