पटना, (रिपोर्टर) : शिक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता के तहतए एचडीएफसी बैंक के परिवर्तन ने आज बिहार में 100 सरकारी स्कूलों को डिजिटाईज़ करने की अपनी योजना की घोषणा की।
इस अभियान के तहत एचडीएफसी बैंक राज्य के शिक्षा बोर्ड के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम्स का निर्माण कर रहा है। डेस्कटॉप एवं प्रोजेक्टर्स जैसा आईटी ढांचा क्लास रूम्स में स्थापित किया जाएगा ताकि पाठ्यक्रम पर आधारित ई.लर्निंग सामग्री प्रदान की जा सके। इसके अलावा बैंक टीचर्स को डिजिटल ढांचे का उपयोग करने का प्रषिक्षण भी दे रहा है। एचडीएफसी बैंक की ग्रुप हेड सी-सआर मिस आषिमा भट्ट और एचडीएफसी बैंक के ब्रांच बैंकिंग हेड ईस्ट एवं नॉर्थ ईस्ट, संदीप कुमार ने यह घोषणा आज पटना में आयोजित एक समारोह में की। ये 100 सरकारी स्कूल सात जिलों .पटना, किषनगंज, अरारिया, पूर्णिया, जमुई,मधुबनी और कैमूर में स्थिति हैं। डिजिटल क्लास रूम्स द्वारा मैथमैटिक्स,साईंस एवं इंग्लिश रोचक ढंग से पढ़ाए जाने के कारण कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के 3,000 से ज्यादा विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
 आषिामा भट्ट ने  कहा कि  इस अभियान के द्वारा हम स्कूलों का ेडिजिटलाईज़ करने, शिक्षा का प्रसार करने एवं विद्यार्थियों को सशक्त बनाने के राज्य सरकारों के प्रयास में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  शिक्षा परिवर्तन के तहत बैंक के केंद्रण के मुख्य क्षेत्रों में से एक है। डिजिटल क्लास रूम्स बच्चों के लिए लर्निंग को रोचक बनाते हैं और टीचर्स को आधुनिक तकनीकें सीखने में मदद करते हैं। भविष्य में हम राज्य सरकार के सहयोग से बिहार में ऐसे और ज्यादा स्कूलों को डिजिटाईज़ करेंगे तथा राज्य के लोगों की जिंदगी में परिवर्तन लाएंगे।
परिवर्तन के तहत बैंक ने बिहार में 50 लाख से ज्यादा लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाया है। 34,000 से ज्यादा स्कूलों में बैंक के शैक्षिक अभियानों का लाभ राज्य में 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मिल रहा है। बैंक ने राज्य के स्कूलों में 50 से ज्यादा लाईब्रेरी भी स्थापित की हैं। वित्तीय साक्षरता एवं समावेषन के तहत 65,000 से ज्यादा साक्षरता शिविर आयोजित किए जा चुके हैं।  जिनसे 5 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिला है। होलिस्टिक रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम एचआरडीपी, के माध्यम से बैंक 4 जिलों के 50 से ज्यादा गांवों में सतत समुदायों के निर्माण के लिए काम कर रहा है और 12,000 से ज्यादा घरों को लाभान्वित कर रहा है।

Share To:

Post A Comment: