21 जनवरी से 28 जनवरी 2020 तक बिहार राज्‍य में मनाये जा रहे भूकम्‍प सुरक्षा सप्‍ताह के दौरान शुक्रवार 24 जनवरी को 9वीं बटालियन एनडीआरएफ द्वारा बिहार राज्‍य आपदा प्रबधंन प्राधिकरण के समन्वय से पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल, पटना में भूकम्‍प सुरक्षा पर मॉक ड्रिल का सफल आयोजन किया गया। इस मॉक ड्रिल में पीएमसीएच के चिकित्साधिकारी, स्‍टाफ व नर्सिंग छात्रों के साथ-साथ 9 बटालियन एनडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन सेवा व अस्पताल सुरक्षा की टीमों ने बढ-चढकर भाग लिया।

पीएमसीएच परिसर में शुक्रवार को दोपहर 0100 बजे अचानक सायरन बजने लगा जो कि इस बात का सूचक था कि भुकम्‍प आ चुका है। तुरन्‍त अस्पताल के जी०एन०एम० नर्सिंग इंस्टिट्यूट तथा अन्य वार्डों में मौजूद लोगों ने ‘’झुको‘’, "ढकों’’ व ‘’पकडो‘’ ड्रिल अपनाया। फिर अस्‍पताल के आपातकलीन निकासी दल द्वारा सभी लोगों को तरतीबवार असेम्‍बली एरिया में एकत्रित किया गया। फिर उनकी गिनती की गई। इसके बाद अस्‍पताल की खोज व बचाव टीमों ने नर्सिंग इंस्टीट्यूट में फँसे घायलों को सुरक्षित बहार निकालने का अभ्यास किया।




इस मॉक ड्रिल में 9 बटालियन एनडीआरएफ की टीम ने भी अपनी व्‍यवसायिक कार्यकुशलता का परिचय देते हुए रोप रेस्क्यू तकनीक से पीएमसीएच की उच्ची इमारत धन्वन्तरि होस्टल से पीड़ितों को सुरक्षित बाहर निकालने का सफल अभ्‍यास किया। साथ ही वहाँ उपस्थित लोगों को भूकम्प सुरक्षा एवं रेस्पांस मेकैनिज्म के बारे में विस्तृत जानकारियाँ दी गई। 9 बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि इस मॉक ड्रिल के सफल आयोजन से पहले पीएमसीएच के स्‍टाफ व छात्रों को 02 दिनों का प्रशिक्षण दिया गया तथा 01 दिन इसका रिहर्सल करवाया गया। भूकम्प आने पर अपनाये जाने वाले सुरक्षात्‍मक पहलूओं तथा रेस्‍पांस मैकेनिज्‍म को भी बताया गया तथा अस्‍पताल की रेस्‍पांस टीमों द्वारा इसका अभ्‍यास करवाया गया। उन्होंने आगे बताया कि भूकम्प जैसी आपदा आने पर घबड़ाये नहीं बल्कि धैर्य व संयम से काम ले। एक दूसरे की मदद करें। आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण हेतु 9 बटालियन एनडीआरएफ द्वारा लगातार बिहार तथा झारखण्‍ड राज्यों में इस प्रकार के मॉक ड्रिल तथा जागरूकता प्रोग्राम चलाये जा रहे है। आज के इस मॉक ड्रिल के सफल आयोजन में एनडीआरएफ के कुमार बालचन्‍द्र, उप कमान्डेंट, अभिषेक कुमार राय, उप कमान्डेंट तथा डॉ ललन कुमार ने सराहनीय भूमिका निभाया। मौके पर उपस्थित पीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ० (प्रोफेसर) विद्यापति चौधरी तथा सुपरिटेंडेंट डॉ० विमल कारक ने भूकम्‍प सुरक्षा पर आधारित इस मॉक ड्रिल के सफल आयोजन पर 9 बटालियन एनडीआरएफ तथा बिहार राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सराहना किया एवं धन्‍यवाद दिया।

Share To:

Post A Comment: