पटना, (रिपोर्टर) : राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सशक्त लोकतंत्र के साक्षर मतदाता थीम को संबोधित करते हुए कहा कि आज शिक्षकों एवं अभिभावक अपने बच्चों के बीच जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए वे अपने लेफ्ट के लोगों को मतदाता बनाने हेतु तथा राइट को मतदान केन्द्रों पर अच्छे लोगों के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रेरित करना चाहिए। अध्यक्षीय भाषण में राज्य निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. श्रीनिवासन ने खचा-खच भरे मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार लोकतंत्र का जननी है इसमें सभी को मतदान के माध्यम से सरकार गठन करने का मिसाल कायम है। बिहार के मतदाताओं से अपील कर कहा कि वे अपनी प्रतिनिधि को परखे ताकि आपकी बातों को सदन में उठाने का काम करे। विभाग ने राज्य में मतदाता सूची में महिलाओं को आहत्र्ता रखने वाले वोटर लिस्ट में नाम नहीं जुड़ा है इसके लिए हमें खेद है कि उन सभी आहत्र्ता प्राप्त महिला मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोडक़र अधिक से अधिक वोट प्रतिशत को बढ़ाने का कार्य करें। इस साल मई महीना के पूर्व विधान परिषद का चुनाव होना है वहीं अक्टूबर नवम्बर में बिहार विधानसभा का चुनाव होना है। इसे देखकर अग्रणी रूप से छुटे हुए मतदाताओं का नाम जोडऩे का काम करें। क्योंकि निष्पक्ष मतदान मजबूत  लोकतंत्र की पहचान है।
वहीं, बिहार निर्वाचन आयोग के आईकॉन सह प्रवत्तारोही पदमश्री संतोष यादव ने मतदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र में पूरी तरह से मजबूत सरकार के गठन करने हेतु मतदान करने की प्रक्रिया को सुलभ बनाने की आवश्यकता है। बिहर की धरती शिक्षा एवं संस्कृति से भरा पड़ा है। इसकी मिट्टी की सुगंध एवं वायु में भरे शिक्षा को पहचानने की जरूरत है। बिहार के मतदाता लोकतंत्र की जननी के रूप में जानी जाती है। राज्य सरकार ने हमारे संविधान ने प्रथम बार ही महिलाओं को मतदान करने का अधिकार दिया है उसका भरपूर सहयोग करें।
उन्होंने एक बात जोर देते हुए कहा कि जब हम स्वस्थ्य होंगे तब हम स्वत: शिक्षित एवं जागरूक नागरिक हो जायेगे और आवश्यकताओं में जीना शुरू कर देंगे। जब हम अनावश्यकताओं के प्रति झुकाव होगी तब आवश्यकता में जीना छोड़ देंगे। इसलिए स्वच्छ परंपरा कायम रखने के लिए स्वस्थ्य रहने की जरूरत है। मैं बिहार की बहू ही नहीं बेटी के रूप में प्यार-मोहब्बत दिया। मैं उनका कर्जदार हॅू। उन्होंने कहा कि जिस तरह पर्वतों एवं भूमि मनोकामनाएं एवं जिज्ञासा को पूरा करती है उसी तरह दिल् ली में रहते हुए बिहार की धरती मनोकामना एवं जिज्ञासा को पूरी करती रही है इससे हमें आनंद मिलती है इसलिए सभी लोगों से मैं आग्रह करती हॅू कि वे लोग मतदान करने में बढ़-चढक़र हिस्सा लें।
इस अवसर पर राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अशोक चौहान, आईजी हेड क्वार्टर जितेन्द्र कुमार, पटना आयुक्त संजय कुमार सिंह, डीएम कुमार रवि समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Share To:

Post A Comment: