पटना, (रिपोर्टर) : गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन,नई दिल्ली के द्वारा संचालित अभियान.40 . के तत्वाधान में अभियान पुस्तकालय का उद्घाटन पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.डॉ.रास बिहारी प्रसाद सिंह तथा मुख्य अतिथि के रूप में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर सचिव सह निदेशक  गिरिवर दयाल सिंह आई.ए.एस. के कर कमलों द्वारा गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउन्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष  बिलास ,  अतिथि के रूप में प्रसिद्ध साहित्यकार  भगवती प्रसाद द्विवेदी पर्वतारोही सुश्री मिताली प्रसाद बिहार बंदी अधिकारी  राजीव कुमार एवं युवा कवि कुमार राकेश ऋतुराज की गरीबी में संपन्न हुआ।  इस अवसर पर उद्घाटन करता कुलपति प्रोफेसर  रासबिहारी प्रसाद सिंह ने कहा कि इसकी तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह पुस्तकालय अत्यंत लाभदायक साबित होगा।
उन्होंने  कहा कि जरूरत पडऩे पर इस पुस्तकालय को अपने तथा अपने मित्रों के द्वारा भी पुस्तकें उपलब्ध कराऊंगा।
 इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर सचिव सह निदेशक  गिरवर दयाल सिंह आईएएस ने कहा कि संस्था को आगे बढ़ाने के लिए जितना भी होगा हर संभव प्रयास करूंगा एवं बच्चों को हमेशा मार्गदर्शन देता रहूंगा।
इस अवसर पर्वतारोही सुश्री मिताली प्रसाद ने छात्रों को हौसला बढ़ाते हुए कहा कि किसी भी विषम परिस्थितियों में मनुष्य को झुकना नहीं चाहिए बल्कि उसका मुकाबला करना चाहिए।
   छात्रों को संबोधित करते हुए संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष  विलास कुमार ने कहा कि यूपीएससी का नया बैच के लिए सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया गया था जिसका रिजल्ट प्रकाशित किया गया है। प्रथम स्थान शिखा कुमारी,द्वितीय स्थान अविनाश रंजन, तृतीय स्थान पकंज कुमार ने प्राप्त किया। तथा उसे फूलों से सम्मानित भी किया गया ।
मंच संचालन करते हुए युवा कवि कुमार राकेश ऋतुराज ने अपनी कविताओं के माध्यम से आए हुए अतिथियों एवं छात्रों को उत्साह वर्धन का काम किया। लोगों ने उनकी कविताओं को काफी सराहा।
    इस अभियान पुस्तकालय के उद्घाटन के शुभ अवसर पर  संजय कुमार,कौशल कुमार गौतम, निशाराज, पप्पू कुमार,  अजय एजे,मुकुंद तिवारी, रविकांत,सौरव सुगन्ध, नीतीश कुमार, रजनीश राज आदि लोग भी उपस्थिति थे ।  इस मौके पर इन अतिथियों को पौधा एवं मेमेंट तो देकर सम्मानित किया।

Share To:

Post A Comment: